rashtrya ujala

Thursday, October 22, 2009

सुंदर दिखने के लिए जरूरी है सुंदर सेहत

मॉडलिंग जगत से हिन्दी फिल्मों में प्रवेश करने वाली कोयना मित्रा शुरुआती दौर में 'आइटम गर्ल' के रूप में अपनी पहचान कायम करने में सफल रहीं। मेहनत और लगन के बलबूते उन्होंने बहुत जल्द आइटम गर्ल से अभिनेत्री बनने तक का सफर तय कर लिया। आइए जानते हैं कोयना की फिटनेस के राज-

आउटडोर गेम्स में दिलचस्पी:-''मैं प्रत्येक दिन जिम में लगभग डेढ़ घंटे तक व्यायाम करती हूँ। अगर आउटडोर शूटिंग कर रही होती हूँ तो यह संभव नहीं हो पाता। मेरे लिए फिटनेस बहुत जरूरी है। इसलिए व्यस्तता के बावजूद व्यायाम करने के लिए समय निकालने की पूरी कोशिश करती हूँ। जरूरी नहीं है कि जिम में समय बिताना ही व्यायाम है। मैं टहलना, तैराकी या आउटडोर गेम्स को भी व्यायाम ही मानती हूं। आउटडोर गेम्स में मेरी दिलचस्पी है। मेरी राय में आकर्षक दिखने का एक ही फार्मूला है और वह है,आपकी फिटनेस।''

डांस है बेहतर व्यायाम:-''खुशनसीब हूँ कि मेरे शरीर में वजन बढ़ने की प्रवृत्ति नहीं है। इसलिए अपना सारा ध्यान बॉडी की टोनिंग पर केंद्रित करती हूँ। वेट ट्रेनिंग करती हूँ और कार्डियो कभी-कभी ही करती हूँ। मेरे लिए सर्वोत्तम व्यायाम नृत्य या डांस है। प्रशिक्षित क्लासिकल डांसर होने के कारण मुझे डांस करना बेहद अच्छा लगता है। है।''

संतुलित भोजन का महत्व;-''संतुलित-पोषक भोजन पर ही आपके स्वास्थ्य का दारोमदार निर्भर करता है। मैं अत्यधिक मसालेदार और तैलीय भोजन से जहां तक संभव हो परहेज करती हूँ। जंक फूड्स से तो मैंने पूरी तरह दूरी बना ली है। आपको बता दूं कि मैंने चावल खाना छोड़ दिया है। नियमित समय पर भोजन करना मेरी फिटनेस का मूल मंत्र है। दिन-भर में चार बार आहार ग्रहण करती हूं। रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचती हूँ। इसके अलावा दिन-भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हूँ। इससे त्वचा में कांति आती है और शरीर को अतिरिक्त वसा से भी छुटकारा मिलता है।''

1 comment:

शरद कोकास said...

और क्या अन्दर से मज़बूत इमारत बाहर से भी सुन्दर दिखती है