rashtrya ujala

Wednesday, March 4, 2009

शादी पर बिजली की मार

यदि आप मैरिज हॉल में शादी करने का मन बना रहे हैं तो एक बार यह पता कर लें कि बिजली का बिल कहीं आपके बजट के बाहर तो नहीं है। प्रदेशभर में किसी भी मैरिज हॉल में शादी करने पर लोगों को बिजली के बिल का छह गुना तक भुगतान करना पड़ रहा है। ऐसा मैरिज हॉल में शादी करने पर गैर घरेलू बिलिंग की वजह से हो रहा है। जबकि वही शादी आप अपने घर या अन्य किसी स्थान पर करते हैं, तो बिजली की बिलिंग घरेलू दरों पर हो रही है।नियामक आयोग द्वारा मैरिज हॉल के बिजली कनेक्शन को गैर घरेलू किए जाने की वजह से यह पेंचीदगी हो गई है। विद्युत वितरण कंपनी के वर्तमान टैरिफ में इस बात का उल्लेख है कि मैरिज हॉल में बिजली का कनेक्शन गैर घरेलू दिया जाए, जबकि इसी टैरिफ में इस बात का भी उल्लेख है कि यदि शादी के लिए किसी व्यक्ति द्वारा अस्थाई कनेक्शन लिया जाता है तो वह घरेलू दरों पर दिया जाए।

अस्थाई कनेक्शन भी गैर घरेलू:-टैरिफ के आधार पर बिजली कंपनी शादी हॉल में विवाह करने वालों को अस्थाई कनेक्शन भी गैर घरेलू दरों पर दे रही है, जिससे सभी अधिभार जोड़ने के बाद उपभोक्ता को बिजली की दर 30 से 40 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से देना पड़ रही है। जबकि यही शादी वह कहीं और से करता है तो उसे सभी अधिभार जोड़कर मात्र पांच से सात रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल देना होगा।

यह है परेशानी:-बिजली कम्पनी का मानना है कि एक परिसर में दो तरह के बिजली के कनेक्शन नहीं दिए जा सकते। चूंकि मैरिज हॉल में गैर घरेलू कनेक्शन रहता है इसलिए वहां अस्थाई कनेक्शन भी गैर घरेलू ही दिया जाएगा। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई गैर घरेलू उपयोग वाले परिसर का उपयोग रहने के लिए करता है तो उसे घरेलू कनेक्शन ही दिया जाता है इसलिए कम्पनी का यह तर्क गलत है।

ऐसे लुट रहे हैं लोग:-जब लोग मैरिज हॉल बुक करने जाते हैं तब मैरिज हॉल का संचालक यह बताता है कि बिजली का कनेक्शन आपको स्वयं लेना पड़ेगा और जितनी बिजली जलेगी उसका आपको बिल देना होगा। संचालक यह नहीं बताता कि वहां से शादी करने पर बिलिंग गैर घरेलू दरों पर होंगी जो अत्याधिक हैं। लोगों को यह भ्रम रहता है कि बिल लगभग पांच से सात हजार रुपए आएगा और वह इस ओर ध्यान नहीं देते लेकिन जब बिल तीस से चालीस हजार रुपए आ रहा है तो लोगों के होश उड़ रहे हैं।

No comments: