rashtrya ujala

Saturday, July 18, 2009

डायनासोर का सबसे प्राचीन बिल


डायनासोर का दुनिया का सबसे प्राचीन बिल ऑस्ट्रेलिया में मिला है। अभी तक दुनिया में कुल मिला कर ऐसे तीन विभिन्न बिल पाए गए हैं। इसमें से सबसे बड़ा बिल दो मीटर लंबा है और तीनों एक ही प्रकार के हैं जिनमें एक छोटी प्रजाति का डायनासोर आसानी से समा सकता है।
ये दस करोड़ साठ लाख साल पुराना बिल उत्तरी अमेरिका से बाहर पाया जाने वाला पहला बिल है। इसके बारे में कहा जाता है कि अपने निर्माण के समय ये दक्षिणी ध्रुव से काफी करीब रहा होगा। इससे इस धारणा की पुष्टि होती है कि कठिन और ठंडे मौसम से बचने के लिए ये अपने आप को इन्ही बिलों में भूमिगत कर लेते थे। डायनासोर के एक मात्र बिल की खोज 2005 में अमेरिका के मोन्टाना में हुई थी।
आश्चर्जनक : मोन्टाना की खोज के बारे में दो साल बाद कहा गया कि ये नौ करोड़ पचास लाख साल पुराना है। इसमें डायनासोर की एक नई छोटी प्रजाति के एक व्यस्क और दो शिशु डायनासोर की हड्डियों के अवशेष मिले हैं। मोन्टाना के इस पुराने बिल से भी प्राचीन बिल की खोज मोन्टाना में बिल की खोज करने वाले शोधकर्ताओं में से एक एंथनी मार्टिन ने की है। अमेरिकी राज्य जॉर्जिया के अटलांटा में एमोरी विश्वविद्यालय के एंथनी मार्टिन ने कहा कि मई 2006 में हमने कुछ ग्रेजुएशन के छात्रों को डायनासोर के रास्तों की तलाश के लिए लिया। हम लोगों ने डायनासोर के कुछ रास्ते भी ढ़ूँढ़े, लेकिन इसी दौरान हमें कुछ अजीबो-गरीब ढाँचे मिले। मार्टिन उस स्थान पर दोबारा जुलाई 2007 में आए और फिर इस साल मई में आए। ये स्थान मेलबोर्न में विक्टोरिया से 240 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसे नॉलेज क्रीक के नाम से जाना जाता है। वह उसे देख कर हैरत में पड़ गए। मार्टिन बताते हैं कि हम डायनासोर के रास्ते की जाँच कर रहे थे। हमने जिस प्रकार का ढाँचा मोन्टाना में देखा था उसे यहाँ देख कर आश्चर्य में पड़ गए। उन्होंने कहा कि यह अजीब ढाँचा डायनासोर का बिल निकला।

1 comment:

Udan Tashtari said...

आभार जानकारी का.