rashtrya ujala

Monday, November 3, 2008

नोएडा के आभूषणों का जवाब नहीं

सोने के आभूषणों का सबसे अधिक कारोबार भले ही जयपुर में होता हो और हीरे की कटाई के लिए सूरत का डंका दुनिया में बजता हो मगर इन आभूषणों की डिजाइन तैयार करने में तो अपना नोएडा ही सब पर भारी है। चाहे बॉलीवुड की मलिका ऐश्वर्या राय हों या विदेश में झंडे गाड़ने वाली फैशन डिजाइनर रितु बेरी की अनगिनत मॉडल्स, सभी के जिस्म पर नोएडा के डिजाइनरों द्वारा तैयार गहने ही दमकते हैं।
शास्त्रीय और पारंपरिक नृत्यों की छटा बिखेरने वाली नर्तकियों से लेकर आधुनिक डांसर्स तक सभी जिन गहनों से सज-धज कर मंच पर उतरती हैं उनके डिजाइन नोएडा में ही तैयार किए जाते हैं। दिलचस्प यह है कि इन गहनों के डिजाइन प्रोफेशनल कारीगर नहीं बल्कि वे होनहार छात्र तैयार करते हैं, जो नोएडा सेक्टर-दो स्थित ज्वैलरी डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में अभी पढ़ रहे हैं। इस इंस्टीट्यूट में इन दिनों छात्रों की भीड़ उमड़ी हुई है। ये सभी ज्वैलरी डिजाइनिंग के नायाब हुनर सीखने में जुटे हैं। जी हाँ, अब इंजीनियर, डॉक्टर, कानूनी सलाहकार और मैनेजर बनने के अलावा छात्रों का क्रेज इस ओर भी बढ़ने लगा है। उनका मानना है कि इस फील्ड में आने के बाद अपना हुनर विश्वस्तर पर दिखाने का भरपूर मौका मिलता है और नाम के साथ-साथ दाम भी चोखा मिलता है। वर्ष 1999 में शुरू हुए इस इंस्टीट्यूट में छात्रों के लिए अति आधुनिक वर्कशॉप, ज्वैलरी डिजाइन स्टूडियो, आधुनिक उपकरणों से लैस प्रयोगशाला, विश्वस्तरीय शैक्षिक प्रोग्राम, उचित व्यवसाय योजना और अनुभवी फैकल्टी मौजूद है।
इंस्टीट्यूट के चेयरमैन वीके नरूला हैं, जो सिल्वर स्मिथ इंडिया लिमिटेड के सीएमडी भी हैं। उनका सपना था कि ज्वैलरी डिजाइनिंग में देश का नाम विश्व भर में रोशन हो। आज उनका इंस्टीट्यूट विश्व के अग्रणी शैक्षिक केंद्रों में जगह बना चुका है। इंडो-जर्मन प्रोजेक्ट से संचालित और जर्मनी की जीटीजेड से संबद्ध इंस्टीट्यूट में ज्वैलरी डिजाइनिंग के अनेक उपयोगी कोर्स कराए जाते हैं। नरूला का कहना है कि जेडीटीआई वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल से सहयोग लेकर विश्व भर में सोने की खपत बढ़ाने में मदद करता है। इंस्टीट्यूट में छात्रों को उन डिजाइनों की खासतौर से ट्रेनिंग दी जाती है जिन्हें अपनाकर दुनिया भर के फैशन डिजाइनर और नामी कंपनियाँ अपने बिजनेस में चमक पैदा करती हैं। इस इंस्टीट्यूट के कई छात्र पूरी दुनिया में अपनी प्रतिभा का सिक्का जमा चुके हैं। साढ़े 17 हजार रुपए से लेकर दो लाख रुपए तक के कोर्स यहाँ मौजूद हैं। इसकी सलाहकार समिति में देश के चुनिंदा डिजाइनर, उद्यमी, शिक्षक और अन्य क्षेत्रों में नाम कमा चुकी हस्तियाँ शामिल हैं।

No comments: