rashtrya ujala

Tuesday, October 14, 2008

भूख सूचकांक में भारत 66वें क्रम पर


भूख से प्रभावित एक व्यक्ति
रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में भारत में सबसे ज़्यादा लोग भूख से जूझते हैं
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 12 राज्यों में भूख की समस्या 'चिंताजनक' स्तर पर है, जबकि मध्य प्रदेश में यह समस्या 'बेहद चिंताजनक' स्तर पर है.:रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में पोषण की जो समस्या है उसकी तुलना अफ़्रीकी देशों मसलन इथोपिया और चाड से की जा सकती है.'ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2008' के एक भाग के रुप में जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक 88 देशों में भारत का 66वां स्थान है.दुनिया में भारत में सबसे ज़्यादा लोग भूख से जूझते हैं. रिपोर्ट के अनुसार 20 करोड़ से ज़्यादा लोग भारत में भूख की समस्या से जूझ रहे हैं.यह रिपोर्ट इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीच्यूट और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय ने मिल कर तैयार की है.


तीव्र आर्थिक प्रगति के इतने वर्षों के बाद भी भारत क़रीब 25 सब सहारा अफ़्रीकी देशों से भी ख़राब स्थिति में है. दक्षिण एशिया में भी, बांग्लादेश को छोड़ कर, भारत सभी देशों से इस मामले में पिछड़ रहा है

बच्चों में कुपोषण, बाल मृत्यु की दर और समुचित कैलोरी से वंचित लोगों की संख्या, जैसे सूचकों के आधार 'भूख के स्तर' का आकलन किया गया है.इस अध्ययन में भूख की समस्या को पाँच स्तरों पर परखा गया है- कम, सामान्य, गंभीर, चिंताजनक और बेहद चिंताजनक.इस सर्वेक्षण के मुताबिक भारत के जिन 17 राज्यों का अध्ययन किया गया उनमें से एक भी राज्य 'कम' या 'सामान्य' स्तर की भूख की समस्या से प्रभावित नहीं था.

भूख की जकड़ में::रिपोर्ट का कहना है, "तीव्र आर्थिक प्रगति के इतने वर्षों के बाद भी भारत क़रीब 25 सब सहारा अफ़्रीकी देशों से भी ख़राब स्थिति में है. दक्षिण एशिया में भी, बांग्लादेश को छोड़ कर, भारत सभी देशों से इस मामले में पिछड़ रहा है."पाँच वर्ष से कम उम्र के भारतीय बच्चों में कुपोषण और मृत्यु दर काफ़ी ज़्यादा है. भारत सरकार के आँकड़ों के मुताबिक दो वर्ष पहले देश के क़रीब 60 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार थे.रिपोर्ट के अनुसार, "भारत के ज़्यादातर राज्यों में बच्चों के कुपोषण के स्तर में सुधार लाना सबसे ज़्यादा ज़रुरी है."विश्लेषकों का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में भारत में जिस तरह से खाने की वस्तुओं की क़ीमत में बढ़ोतरी हुई है लेकिन आय नहीं बढ़ा है, उससे कई परिवार भूख की समस्या की चपेट में आ गए हैं .

No comments: