rashtrya ujala

Friday, October 17, 2008

डटी हुई हैं उर्मिला मातोंडकर

Urmila


उर्मिला मातोंडकर की समकालीन अभिनेत्रियों ने शादी कर घर बसा लिया है, लेकिन उर्मिला अभी भी डटी हुई हैं। उन्हें लगता है कि अभी भी बहुत कुछ हासिल किया जाना बाकी है।
उर्मिला के करियर पर नजर डाली जाएँ तो पिछले चार वर्षों में उनकी छ: फिल्में प्रदर्शित हुई हैं। इसके अलावा कुछ फिल्मों में उन्होंने संक्षिप्त भूमिका निभाई। जब फिल्मों में काम मिलना कम हो गया तो उर्मिला ने छोटे परदे की राह पकड़ी। ‘वार परिवार’ और ‘झलक दिखला जा’ में झलक दिखाकर वे दर्शकों और निर्माताओं की यादों में बनी रहीं।
उर्मिला के करियर को रामगोपाल वर्मा ने फायदा और नुकसान दोनों पहुँचाया। उर्मिला ने अपने करियर की श्रेष्ठ फिल्में रामू के बैनर तले की, लेकिन रामू को उन्होंने इतनी ज्यादा तवज्जो दी कि दूसरे निर्माताओं को लगा कि वे रामू कैम्प के बाहर ‍की फिल्में नहीं करना चाहती हैं। इसलिए उर्मिला के नाम पर उन्होंने विचार नहीं किया। जब उर्मिला के करियर में ठहराव आ गया तो रामू आगे बढ़ गए ‍और उर्मिला वही रह गईं। इस महीने उर्मिला की दो फिल्में प्रदर्शित होने जा रही हैं। ‘कर्ज’ और ‘ईएमआय’। ‘कर्ज’ में वे नायिका नहीं, बल्कि खलनायिका के रूप में नजर आने वाली हैं। इसके बावजूद प्रोमो और पोस्टर्स में फिल्म की नायिका श्वेता कुमार की बजाय उर्मिला को महत्व दिया जा रहा है। इसकी यह वजह बताई जा रही है कि पूरी फिल्म उर्मिला और हिमेश रेशमिया की टकराहट के इर्दगिर्द घूमती है।
जब ‘कर्ज’ बनाने की घोषणा हुई थी तो उर्मिला वाले चरित्र के लिए कई नायिकाओं के नाम पर विचार किए गए। निर्देशक सतीश कौशिक ऐसी नायिका चाहते थे, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ प्रतिभाशाली भी हो और उर्मिला में उन्हें यह विशेषता मिल गई। कामिनी नामक किरदार ‘कर्ज’ में उर्मिला ने निभाया है। उर्मिला के काम से सतीश कौशिक इतने खुश हैं कि वे तारीफ करते हुए कहते हैं कि उर्मिला को कामिनी के बजाय कमीनी कहना चाहिए। उन्होंने अपनी तरफ से पूरा कमीनापन कामिनी के चरित्र में डाल दिया है। उर्मिला ने ‘कर्ज’ साइन करने में काफी समय लिया था। उनके मन में रोल के प्रति कुछ संदेह था, लेकिन आखिर में उन्होंने अपने दिल की बात सुनकर हाँ कह दी। फिल्म साइन करने के बाद उर्मिला ने कर्ज नहीं देखी। वे नहीं चाहती थीं कि सिमी का अभिनय उनके अभिनय में झलके। ‘ईएमआय’ में उर्मिला एक विधवा महिला का किरदार निभा रही हैं, जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोन लिया करती है। उर्मिला को उम्मीद है कि ये दोनों फिल्में उनके फिल्मी करियर में जान डाल सकती है और उन्हें भविष्य में सशक्त भूमिकाएँ निभाने को मिल सकती हैं। वरना छोटा परदा तो हमेशा उपलब्ध है।

No comments: