rashtrya ujala

Thursday, September 11, 2008

राष्ट्रपति का वेतन 1.5 लाख प्रतिमाह हुआ

नई दिल्ली राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के वेतन में तीन गुना वेतन वृद्धि हो गई है और अब उन्हें डेढ़ लाख रुपए प्रति माह वेतन मिला करेगा।इस वेतन वृद्धि का फैसला आज यहां केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने किया। राष्ट्रपति को अबतक प्रतिमाह 50 हजार रुपए वेतन मिलता था, जो अब बढ़कर डेढ़ लाख रुपए हो गया है। यह वृद्धि जनवरी 2006 से लागू मानी जाएगी।

सैन्य बलों का असंतोष प्रधानमंत्री के समक्ष
राष्ट्रपति के साथ-साथ उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और राज्यों के राज्यपालों की वेतन वृद्धि को भी मंजूरी दी गई।उपराष्ट्रपति असांरी को अब सवा लाख रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा, जबकि राज्यपालों का वेतन बढ़ाकर एक लाख दस हजार रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है।मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व उपराष्ट्रपति और पूर्व राज्यपालों अथवा उनके परिवार के लिए सेवानिवृति लाभ को भी तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है।

छठा वेतन आयोग एक सितम्बर से लागू
इस लिहाज से पूर्व राष्ट्रपति एपीजे. अब्दुल कलाम, उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत तथा उनसे पहले राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति रहे एवं उनकी पत्नियों को मिलने वाले सेवानिवृति भत्तों में भी वृद्धि संभव है।सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये छठे वेतन आयोग की सिफारिशें पहले ही लागू कर चुकी है।इस महीने से केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़े वेतन मिलेंगे। इसी कड़ी में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपालों के वेतन में भी वृद्धि कर दी गई है जोकि 1 जनवरी 2006 से लागू मानी जाएगी।

No comments: