rashtrya ujala

Thursday, September 4, 2008

मलाईदार पदों पर कैसी मंदी!

भारती उद्योग जगत भले ही मंदी की दुहाई दे रहा हो, लेकिन कंपनियों के मलाईदार पदों पर कार्यरत निदेशक और अधिकरियों के वेतन में वर्ष 2007-08 के दौरान तकरीबन 26 फीसदी का इजाफा हुआ है।

इसकी वजह से करोड़पति क्लब (जिनका सालाना वेतन 1 करोड़ रुपये है) में 219 नए लोग शामिल हुए हैं और इस क्लब के कुल सदस्यों की संख्या बढ़कर 596 हो गई है। वैसे, मानव संसाधन सलाहकारों (एचआर कंसलटेंट) का कहना है कि करोड़पति सीईओ की संख्या इससे कहीं ज्यादा है।उनके मुताबिक, करोड़पति क्लब के सदस्यों की संख्या 1,200 से 1,400 के करीब हो सकती है। उनके मुताबिक, गैर-सूचीबद्ध कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय कंपनियों, प्रबंधन सलाहकार संस्थाओं, विदेशी बैंकों और रिटेल क्षेत्र की कंपनियों के वरिष्ठ अधिकरियों को इस सूची में शामिल करने से करोड़पति क्लब के सदस्यों की संख्या करीब दोगुनी हो सकती है।
उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, रिटेल और प्रबंधन सलाहकार कंपनियों में प्रमुख पदों पर तनख्वाह 5 से 7 करोड़ रुपये तक होने का अनुमान है। बहरहाल, टेक महिंद्रा में 10 ऐसे सीईओ हैं, जिन्हें एक करोड़ रुपये सालाना से अधिक वेतन मिलता है। लार्सन एंड टूब्रो और टाटा मोटर्स में 8 सीईओ एक करोड़ रुपये सालाना से ज्यादा तनख्वाह पाते हैं, जबकि नागार्जुन कंस्ट्रक्शंस के 7 सीईओ करोड़पति क्लब में शामिल हैं।
आदित्य बिड़ला नूवो, इंडियन होटल्स और भारत फोर्ज के 6-6 सीईओ इस क्लब में शामिल हैं। करोड़पति क्लब में शुमार 30 सीईओ ऐसी कंपनियों के हैं, जो हाल में सूचीबद्ध हुई हैं, जबकि 53 सीईओ पुरानी कंपनी को छोड़कर नई कंपनी में आने की वजह से इस क्लब में शामिल हुए हैं। यही नहीं, कररीब 88 सीईओ ऐसे हैं, जिन्हें पिछले साल के मुकाबले दोगुना मुआवजा मिला है। हालांकि 10 करोड़ रुपये सालाना से अधिक वेतन पाने वाले सीईओ की संख्या में कोई बदलाव नहीं आया है। इस श्रेणी में 18 सीईओ शामिल हैं। समेकित तौर पर देखें, करोड़पति क्लब में शुमार 298 कंपनियों के सीईओ की जेब में सालाना करीब 1,524 करोड़ रुपये आता है। वित्त वर्ष 2007-08 की बात करें, तो इन कंपनियों के मुनाफे में 34.5 फीसदी का इजाफा हुआ है, जबकि कर्मचारियों के वेतन में 26 फीसदी का उछाल आया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ हैं, जबकि एडीएजी समूह के चेयरमैन अनिल धीरूभाई अंबानी भी उन्हीं के नक्शे-कदम पर चल रहे हैं।
एक करोड़ रुपये सालाना से अधिक वेतन पाने वालों में 219 सीईओ और शुमार
करोड़पति क्लब के सीईओ की संख्या 596
हाल में सूचीबद्ध कंपनियों के 30 सीईओ इस क्लब में शामिल
10 करोड़ रुपये से अधिक सालाना वेतन पाने वाले सीईओ की संख्या (18) में कोई बदलाव नहीं

No comments: