rashtrya ujala

Wednesday, September 24, 2008

करीना की सेहत का राज योग और डाइट

करीना कपूर किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। सन् 2000 में फिल्म 'रिफ्यूजी' से अपने कॅरियर की शुरुआत करते हुए तकरीबन 25 से ज्यादा फिल्मों में वह अपने ग्लैमर व अभिनय का जादू बिखेर चुकी हैं। 'चमेली', 'खुशी', 'फिदा', 'देव', 'ओमकारा' और 'जब वी मेट' जैसी कुछ उत्कृष्ट फिल्में भी उनकी सफलता के खाते में दर्ज है। इन दिनों वह अभिनेता सैफ अली खान के साथ अपनी अंतरंगता को लेकर कुछ ज्यादा ही चर्चा में है। आइए जानते करीना कपूर की फिटनेस का राज-

योग व व्यायाम:>करीना कपूर बताती है, ''मैं अतीत में योग व व्यायाम के संदर्भ में गंभीर नहीं थी। समय मिला तो कर लिया, अन्यथा जाने दिया। फिल्म 'टसन' की शूटिंग के दोरान मेरे डायरेक्टर का कहना था कि मैं कहीं ज्यादा मोटी हो चुकी हूं। 'टसन' में मेरे कुछ एक्शन सीन थे। डायरेक्टर चाहते थे कि मैं अगर थोड़ा वजन कम कर लूं तो मुझ पर फिल्माए गए एक्शन सीन काफी हद तक वास्तविक लगेंगे। उनकी सलाह पर मैंने आठ माह तक योग और कुछ अन्य व्यायाम किए। योगाचार्य भरत ठाकुर ने मुझे योग का एक माह का कोर्स करवाया। इसका अच्छा असर मेरी हेल्थ व बॉडी फिगर पर पड़ा। अब नियमित वर्कआउट करने की मेरी आदत पड़ चुकी है। योग करते हुए मैं कब अध्यात्म से जुड़ गयी, मुझे पता नहीं चला। अब मैं मेडिटेशन और प्रार्थना पर भी विश्वास करने लगी हूं। योग व मेडिटेशन से आप तनावमुक्त रहते हैं।''

डाइट:>''शुरुआत में मैं खानपान पर जरा भी नियंत्रण नहीं रखती थी। भूख लगने पर खूब डटकर भोजन करती थी। दो साल पहले तक मुझे चिकेन से बने व्यंजन बहुत पसंद थे, मगर अब मैं शाकाहारी बन चुकी हूं। गत दो सालों से मैं मुंबई के जाने-माने डायटीशियन रुजता दिवेकर के निर्देशन में एक डाइट-चार्ट पर अमल कर रही हूं। मिर्च-मसाला, तेल, केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम और मिठाइयों से मुझे दूर रहने की सलाह दी गयी है। अब मैं भी समझ गयी हूं कि जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेने का मतलब है- मोटापे को दावत देना। अब मैं 'वेट कांशस' भी हो गयी हूं। ज्यों ही मेरा वजन बढ़ता है, मैं अपने वर्क आउट के समय में वृद्धि कर देती हूं। मुझे इसका बेहतर परिणाम मिल रहा है। ''

जरूरी है नींद:>करीना कहती है कि मैं प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे सोती हूं। किसी वजह से अगर शूटिंग देर रात तक चलती है, तो अगले दिन 12 बजे तक सोती हूं।ऐसी स्थिति में दोपहर या दिन ढलने के बाद, जब जितना वक्त मिलता है वर्क आउट करती हूं। कभी-कभी शूटिंग के समय लंच-ब्रेक के दौरान भी आधे घंटे की नींद ले लेती हूं। कभी घर से स्टूडियो की दूरी तय करते समय भी एक झपकी ले लेती हूं। पर्याप्त नींद लेने से आप में पर्याप्त ऊर्जा का निर्माण होता है। आप खुद में ज्यादा ताजगी महसूस करते हैं।

पीती हूं पर्याप्त पानी:>''त्वचा को सुंदर बनाने और सेहत के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना लाभप्रद है। घर से बाहर रहने पर मैं ज्यादातर लिक्विड डाइट लेती हूं ताकि शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी जाए। इसके लिए रसदार फल, नारियल अथवा नींबू पानी पीना बेहतर होता है।''


No comments: