rashtrya ujala

Saturday, September 27, 2008

दिल्ली में धमाका

धमाके की जाँच
बम धमाके में घायल हुए लोगों में से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है
राजधानी दिल्ली के महरौली इलाक़े में शनिवार की दोपहर हुए एक धमाके में एक बच्चे की मौत हो गई है और लगभग 18 लोग घायल हो गए है.घायलों में से चार लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायलों को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है.धमाका दक्षिणी दिल्ली के महरौली इलाके के व्यस्त चौराहों में से एक, अंधेरिया मोड़ से लगे वार्ड नंबर आठ में हुआ.शनिवार को दोपहर क़रीब सवा दो बजे हुए जिस वक्त यह धमाका हुआ, उस वक्त बाज़ार में चहल-पहल थी.जिस जगह यह धमाका हुआ है वहाँ दोनों ओर दुकानें हैं और इनके ऊपर लोगों के घर हैं. धमाके की गूँज आसपास के एक किलोमीटर के क्षेत्र में सुनी गई.

कैसे हुआ विस्फोट..?


घटनास्थल पर स्थानीय लोग
स्थानीय लोगों ने कंधों पर उठाकर घायलों को बाहर निकाला

स्थानीय लोगों ने बताया कि दो अज्ञात लोग एक काली रंग की मोटरसाइकिल पर सवार होकर यहाँ आए और एक दुकान के सामने अपना कुछ सामान छोड़कर चल दिए.इस पैकेट को एक महिला ने देखा और इन वापस जाते लोगों को टोका भी कि आपका सामान छूट गया है पर वे दोनों तेज़ी से वहाँ से निकल गए.पैकेट को एक बच्चे ने छुआ और छूते ही उसमें एक ज़ोरदार धमाका हो गया. जाँच में लगी पुलिस टीम को घटनास्थल से कुछ कील और लोहे के टुकड़े मिले हैं.पुलिस का कहना है कि इस धमाके में किसी शक्तिशाली विस्फोटक का इस्तेमाल नहीं हुआ है.इन धमाकों को पिछले दिनों दिल्ली में हुए सिलसिलेवार धमाकों से जोड़कर न देखने की सलाह भी पुलिस ने दी है.

सुरक्षा कड़ी


घटनास्थल
पुलिस विस्फोट से जुड़े तथ्यों को जुटाने में लगी है

पिछले दिनों की घटनाओं से दिल्ली के माहौल में एक तरह का तनाव तो था ही, शनिवार को हुए इस धमाके ने दिल्ली पुलिस की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.ताज़ा घटना को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. लोगों से मिली जानकारी के आधार पर बम रखकर जाने वालों की तलाश का काम किया जा रहा है.पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी करके तफ्तीश का काम शुरू कर दिया है. बम निरोधक दस्ते के अलावा एनएसजी के जवान और डॉग स्क्वायड की भी छानबीन में मदद ली जा रही है.पुलिस का कहना है कि मोटरसाइकिल सवार युवकों की उम्र 20 से 25 साल बताई जा रही है.ग़ौरतलब है कि दिल्ली में 13 सितंबर को पाँच सिलसिलेवार धमाके हुए थे जिसमें 22 लोग मारे गए थे.

No comments: