rashtrya ujala

Friday, August 8, 2008

एयरटेल, वोडाफोन भारत में लायेंगे आईफोन

निर्मेश त्यागी
i Phone

नईदिल्ली, सूचना क्रांति के इस दौर में तेजी से आगे बढ़ रहे भारत के बाजारों में भी अब आईफोन उपलब्‍ध होगा। यह पहल टेलीकॉम कम्‍पनी भारती एयरटेल और वोडाफोन करने जा रहा है।
भारती एयरटेल ने यह घोषणा की है कि आगामी 22 अगस्‍त तक अपना आईफोन बाजार में उतार देगी। इसी दिन वोडाफोन भी आईफोन बाजार में उतारेगा।
रूस और चीन के बाद भारत आइफोन का सबसे बड़ा बाजार है। इसे देखते हुए दोनों कम्‍पनियों ने इसे भारतीय बाजार में उतारने का निर्णय लिया है।
एयरटेल के के अधिकारियों के मुताबिक ग्राहक ये '3जी आईफोन' एयरटेल रिलेशनशिप सेंटर से खरीद सकेंगे और उन्हें इसके साथ आईफोन 2.0 साफ्टवेयर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं वोडाफोन ने भी अपने रिटेल काउंटरों पर आईफोन उपलब्‍ध कराने की बात कही है।
अमेरिका में एप्पल कंपनी के आईफोन की कीमत 199 से 299 डालर (करीब 7,960 रुपये से 11,960 रुपये) के बीच है। यह फोन जून 2007 में अमरीकी बाजार में आया था और इसे 'इन्वेंशन ऑफ द इयर 2007' का पुरस्कार भी मिला था।
एप्पल ने तब यह घोषणा की थी कि वह नवंबर 2007 तक भारतीय बाजार में आईफोन उतार देगा, लेकिन वो सफल नहीं हो सके। हाल में हुए एक सर्वेक्षण के मुताबिक देश में अभी 1.5 लाख आईफोन (2जी) इस्तेमाल में हैं। इनमें से अधिकांश फोन आयात किए गए हैं। हालांकि अवैध तरीकों से देश में लाए गए आईफोन भी तमाम लोग इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

No comments: