rashtrya ujala

Thursday, August 7, 2008

'मिस नेपाल' प्रतियोगिता टली

मिस नेपाल 2007 की विजेता (तस्वीर: मिसनेपाल डॉट कॉम से)
नेपाल में इससे पहले ऐसी प्रतियोगिताएँ होती रही है
माओवादी पार्टी की महिला सांसदों के विरोध के बाद 'मिस नेपाल' चुनने के लिए होने वाली सौन्दर्य प्रतियोगिता अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई है.

यह प्रतियोगिता गुरुवार, सात अगस्त को होने वाली थी।नेपाल के पुराने विद्रोहियों का कहना है कि उन्होंने इस प्रतियोगिता का विरोध इसलिए किया क्योंकि इसमें महिलाओं के साथ मनोरंजन की वस्तु की तरह बर्ताव किया जाता है.आयोजकों ने इस बात की पुष्टि की है कि 'छिपा हुआ ख़ज़ाना' ढूँढ़ने की यह प्रतियोगिता टाल दी गई है.माओवादी इस साल हुए चुनाव में जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे थे लेकिन वे अभी तक सरकार का गठन नहीं कर सके हैं.

'मनोरंजन की वस्तु'

समाचार एजेंसी एएफ़पी से चर्चा करते हुए माओवादी सांसद अमृता थापा ने कहा, "हम यह आयोजन नहीं होने देंगे। हम नए प्रजातांत्रिक गणराज्य नेपाल में ऐसी चीज़ें नहीं चाहते जिसमें महिलाओं को मनोरंजन की वस्तु की तरह देखा जाए."सांसद थापा का कहना था कि माओवादी ऐसा 'नारी-विरोधी आयोजन' नहीं होने देंगे जो 'पूंजीवादी तत्वों' से प्रभावित हो.


विरोध का तर्क
ऐसे आयोजनों से समाज में ग़लत संदेश जाता है जिसमें बौद्धिक क्षमताओं की तुलना में शारीरिक सौंदर्य को महत्व दिया जाता हो

समाचार एजेंसी से एक और महिला माओवादी नेता ने कहा, "ऐसे आयोजनों से समाज में ग़लत संदेश जाता है जिसमें बौद्धिक क्षमताओं की तुलना में शारीरिक सौंदर्य को महत्व दिया जाता हो."इस प्रतियोगिता के आयोजन गिरेंद्र मान राजवंशी ने बीबीसी से कहा, "यह प्रतियोगिता पहले सात अगस्त को होनी थी लेकिन हमने इसे फ़िलहाल टाल दिया है.""अभी हम उनसे बात कर रहे हैं इसलिए प्रतियोगिता थोड़े समय के लिए टाल दी गई है."इस सौन्दर्य प्रतियोगिता का कई माओवादी संगठनों और महिला कार्यकर्ताओं ने विरोध किया था और कहा था कि वे इसमें हर हाल में बाधा पहुँचाएँगे.इस बीच माओवादी सरकार के गठन के प्रयासों में लगे हुए हैं.इस साल हुए चुनावों में उन्हें सबसे अधिक सीटें तो मिली थीं लेकिन वे बहुमत नहीं जीत सके थे.

No comments: