rashtrya ujala

Saturday, August 9, 2008

नई दवा देगी वियाग्रा को टक्कर

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने पुरुषों और महिलाओं की सेक्स क्षमता बढ़ाने वाले वियाग्रा को टक्कर देने के लिए नई दवा विकसित की है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह दवा वियाग्रा के मुकाबले काफी सस्ती होने के साथ-साथ शरीर का वजन कम करने में भी सहायक होगी
एडनबर्ग स्थित मेडिकल रिसर्च काउंसिल की मानव प्रजनन विज्ञान इकाई द्वारा तैयार की जा रही इस दवा में एक प्रकार के हार्मोन का प्रयोग किया गया है जो टाइप-2 गोनैडोट्रॉपिन का स्राव करता है जिससे प्रजनन तंत्र मजबूत होता है।
एक ओर वियाग्रा जहाँ सिर्फ शरीर की सेक्स क्षमता को बढ़ाती है वहीं यह दवा सेक्स के लिए मानसिक तौर पर मजबूत बनाएगी। इस लिहाज से यह दवा वियाग्रा को कड़ी टक्कर दे सकती है। जानवरों पर सफल प्रयोग करने के बाद वैज्ञानिकों ने मनुष्यों के लिए इस दवा की किस्म तैयार करने पर काम शुरू कर दिया है।
डेली मेल ने इस दवा की खोज में लगी अनुसंधान टीम के सदस्य प्रोफेसर रॉबर्ट मिलर के हवाले से कहा है कि यह दवा वियाग्रा का स्थान ले लेगी। उन्होंने कहा कि यह दवा महिलाओं एवं पुरुषों की काम इच्छा जागृत करने और इसे बढ़ाने में मददगार साबित होगी।
प्रो. मिलर ने कहा कि हमें इस बात से काफी खुशी हो रही है कि हमने इस दिशा में काफी प्रगति कर ली है क्योंकि सेक्स की इच्छा में कमी होने का बहुत लोगों की जिंदगी पर असर पड़ता है। अगले चरण में हम इस दवा का उत्पादन शुरू कर देंगे।

No comments: