rashtrya ujala

Friday, August 8, 2008

आरक्षित बर्थ पर नहीं होगा कब्जा

भोपाल. रेलवे ने बिना टिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए गुरुवार से अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान के साथ यात्रियों को उनकी आरक्षित बर्थ दिलाने के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इस अभियान को भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की दिल्ली रैली से जोड़कर देखा जा रहा है।अभियान के लिए रेलवे ने जीआरपी, आरपीएफ और जिला पुलिस से कुल मिलाकर सौ जवान मांगे हैं। यह जवान गुरुवार रात से मंडल के मुख्य स्टेशनों भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, विदिशा, बीना और गुना पर डेरा डाले हुए हैं।भाजयुमो की दिल्ली रैली के लिए शुक्रवार को बड़ी संख्या में मोर्चा कार्यकर्ता ट्रेन में सफर कर सकते हैं। भाजयुमो ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर पिछले दिनों एक पोस्टर चस्पा कर यात्रियों से 8 अगस्त को दिल्ली का सफर न करने को कहा था। जिस पर एक वकील ने जबलपुर न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी। इस पर न्यायालय ने रेल प्रशासन को निर्देश दिए थे कि सभी आरक्षण यात्रियों को उनकी बर्थ का आवंटन ढंग से हो।इस निर्देश के बाद रेल प्रशासन ने ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था की है। जिसके तहत बगैर टिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए शुक्रवार को स्टेशनों पर सघन टिकट चैकिंग अभियान चलाएगा। रेलवे जनसंपर्क अधिकारी केके दुबे बताते हैं कि न्यायालय के निर्देश पर यात्रियों को असुविधा से बचाने ट्रेनों और स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल लगाया गया है।

13 पर जुर्माना 6 को जेल: गुरुवार को डीसीएम अजय चंदेल के नेतृत्व में चली टिकट चैकिंग मुहिम के दौरान भोपाल और हबीबगंज स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों के टिकट चेक किए गए। बगैर टिकट और अनुचित टिकट यात्रा करते पाए गए 13 लोगों से करीब साढ़े हजार रु. जुर्माना वसूला गया। अनाधिकृत रूप से प्लेटफार्म पर सामान बेचने और भीख मांगते मिले 6 लोगों को जेल भिजवाया गया।

इन ट्रेनों में विशेष सुरक्षा
>> शताब्दी एक्सप्रेस - गोवा
>> भोपाल एक्सप्रेस - गोंडवाना
>> एपी एक्सप्रेस - संपर्क क्रांति
>> राजधानी एक्सप्रेस - जीटी एक्सप्रेस
>> मालवा एक्सप्रेस - झेलम एक्सप्रेस
>> तमिलनाडु एक्सप्रेस

लोगों से अनुरोध है कि समुचित टिकट के बगैर यात्रा प्रारंभ न करें, साथ ही बगैर आरक्षण के आरक्षित कोचों में न चढ़े। ऐसा करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
-पीके अग्रवाल, डीआरएम

No comments: